बारे में

नमस्कार दोस्तों! Aapkihindi.in पर आपका स्वागात है। मेरा नाम धर्मेन्द्र कु. सिंह है और मैं इस हिन्दी ब्लॉग का फाउंडर और ऑथर हूँ। Aapkihindi.in एक इन्फॉर्मेशनल ब्लॉग है। जहाँ टेक्नोलॉजी, इन्वेस्टमेंट्स, इन्टरनेट, वर्डप्रेस, वेबसाइट, कंप्यूटर आदि से सम्बन्धित महत्वपूर्ण विषयों पर आधारित जानकारियाँ और सुझाव शेयर किए गए हैं। जो आप सभी के काम आ सकते हैं। इस हिन्दी वेबसाइट को बनाने का उद्देश्य यही है कि इन्टरनेट से जूरी किसी भी जानकारी और सूचनाओं को सीधे आपसे अपनी भाषा में शेयर कर सकूँ।

इस ब्लॉग की जो भाषा है, वह हिन्दी है। पर बिच-बिच में इंग्लिश शब्द का भी इस्तेमाल किया गया है, ताकि किसी भी चीज को समझने में हमें कोई दिक्कत न हो। इस ब्लॉग को हिन्दी में बनाने का उद्देश्य यही है कि आज के अधिकतर साईट और  ब्लॉग इंग्लिश में हैं,  जिन्हें सभी पसंद नहीं करते हैं।
Dharmendra from Aapkihindi
मुझे हिन्दी में लिखना बहुत पसंद है, विशेषकर जब मुझे कंप्यूटर के कीबोर्ड से हिन्दी लिखना हो। क्योंकि “गूगल हिन्दी इनपुट टूल” से हिन्दी में लिखना बहुत हीं मजेदार है। अगर आप भी कभी इस टूल का इस्तेमाल किए होंगे, तो इसके फीचर के बारे में जरुर हीं जानते होंगे।

Aapkihindi.in को लगभग एक सल पहले 2017 में लंच किया गया था। पर तकनीकी खराबी की वजह से, ये कुछ दिनों के लिए बंद हो गया था। पर अब मैंने इसे दोबारा 2018 में फिर से लंच किया है।

मुझे ब्लॉग्गिंग और लिखना बहुत हीं पसंद है और आप सभी का प्रोत्साहन हीं है कि मैंने दोबारा इसे फिर से लंच किया है। इस बार इस साईट का एक्सटेंशन और सर्वर दोनों इंडिया में है। पहले इस साईट को Aapkihindi.com के नाम से लंच किया गया था, पर इस बार मैंने इसे Aapkihindi.in के नाम से लंच किया है।

Author from Aapkihindiमेरा पूरा नाम धर्मेन्द्र कुमार सिंह है और मैं अभी कोलकाता में रहता हूँ। मैं मेट्रो रेलवे, कोलकाता में ग्रुप सी के पद पर काम कर रहा हूँ। मैंने अपनी पूरी पढ़ाई कोलकाता से हीं की है। जैसे,  बी.ए. हिन्दी (Hons) कलकत्ता यूनिवर्सिटी, एम. ए. हिन्दी, डिप्लोमा इन सॉफ्टवेयर एप्लीकेशन, वेबेल इन्फार्मेटिक्स लिमिटेड।

इसके साथ हीं साथ कुछ ऑनलाइन कोर्स जैसे, सर्टिफिकेट इन स्टॉक मार्केट & इक्विटी रिसर्च, सर्टिफिकेट इन टेक्निकल एनालिसिस, मास्टर सर्टिफिकेट इन टेक्निकल एनालिसिस, सर्टिफाइड डेरीवेटिव मास्टर।

Dharmendra

आप मुझे सोशल नेटवर्किंग साईट पर भी फॉलो कर सकते हैं। जैसे, फेसबुक, ट्वीटर, लिंक्डइन, आदि। इसके साथ हीं साथ आप मुझे ईमेल के माध्यम से भी कन्टेक्ट कर सकते हैं। ईमेल एड्रेस है, contact@aapkihindi.in