Blogging Career क्यों चुनना चाहिए? एक Professional Blogger कैसे बनता है?

Blogging Career एक ऐसा career है, जिसमें आपको पूरी आजादी मिलती हैं। जैसे ऑफिस नहीं जाना पड़ता है, आपका कोई बॉस नहीं होता है। आप जहाँ से भी चाहें, blogging कर सकते हैं। Blogger बनने के लिए आपके पास केवल एक कंप्यूटर और इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए।

ब्लॉग शुरू करने और ब्लॉगर बनने से पहले जाने 11 जरुरी बातें।

इंडिया में Blogging को अभी भी बहुत कम समझा जाता है। बहुत से लोग नहीं समझ पाते हैं कि Blogging भी एक फूल टाइम career है। इंडिया में 9 से 5 वाले काम को बहुत महत्व दिया जाता हैं, और यदि यह सरकारी नौकरी है, तो इससे बेहतर कुछ हैं हिं नहीं।

ब्लॉग और वेबसाइट की ट्रैफिक बढ़ाकर पैसा कैसे कमाएँ?

एक बार मेरे एक कजन ने पूछा आप ऑनलाइन ये क्या करते हैं? मैंने कहा, मैं Blogging करता हूँ। तो उन्होंने कहा, मैं अभी बहुत देख रहा हूँ कि कोई भी फट से Youtuber बन जा रहा है, ब्लॉगर बन जा रहा है, पर ये Career ठीक नहीं है। आज है कल नहीं भी रहेगा, इसमें क्या future है। उन्होंने कहा आपका ब्लॉग लोग क्यों पढ़ेंगे? मैंने कहा इसलिए कि मेरी इनफार्मेशन सबसे बेहतर होगी, यूनिक और क्वालिटी कॉन्टेंट होगी।

फिर उन्होंने आगे कहा, इसमें competition बहुत ज्यादा है। आपका कॉन्टेंट कोई चोरी नहीं कर सकता हैं, इसकी क्या gurantee है? तो लोग इस तरह के सवाल पूछते हैं, क्योंकि उन्हें लगता हैं कि Blogging Career पैसा कमाने का परमानेंट तरीका नहीं हैं।

पर यदि आप Blogging को एक career, एक ऑनलाइन जॉब, या बिज़नेस मानते हैं, और इसमें अपना career बनाना चाहते हैं। तो आपको कुछ विशेष बातों पर ध्यान रखना बहुत जरुरी है, जो मैं इस पोस्ट में बताने जा रहा हूँ।

Blogging एक फुल टाइम career है, या Part Time Career है।

Professional Blogging एक फूल टाइम career है, इसमें कोई शक नहीं हैं। दुनिया में जितने भी Professional Blogger हैं, वे सभी फुल टाइम ब्लॉगर हैं और Blogging हीं उनका फुल टाइम बिज़नेस और जॉब है।

labnol.org के मालिक एक Professional Blogger हैं। shoutmeloud.com के मालिक एक professional Blogger हैं। इसी तरह से copyblogger.com के मालिक Professional Blogger हैं। दुनिया मैं ऐसे बहुत से Professional Blogger हैं, जो इस career में अपना फुल टाइम देते हैं।

Blogging एक जूनून है।

किसी भी हार को जीत में तभी बदला जा सकता हैं, जब आपमें जितने का जूनून हो। आप हर हाल में जितना चाहते हैं, तभी आप जीत सकते हैं।

Blogging में लोग क्यों आना चाहते हैं?

Blogging में दो तरह के लोग आते हैं, एक जिनके लिए Blogging एक जूनून होता है और दूसरे जल्दी और ज्यादा पैसा कमाने के लिए आते हैं।

यदि आप पहले केटेगरी में आते हैं, तो आप जल्दी सक्सेस हो सकते हैं।

और अदि आप दूसरे तरह के केटेगरी यानी किसी दूसरे ब्लॉगर को अधिक पैसा कमाते हुए देख कर आएं हैं, तो Blogging Career में आपको सफलता मिलना लगभग मुश्किल है। क्योंकि पैसा आपका जूनून होता है, Blogging नहीं।

Passion to Win

इसलिए Blogging शुरू करने के कुछ दिनों के अंदर जब पैसा नहीं आता है, तो ऐसे लोग निराश हो जाते हैं और Blogging भी छोड़ देते हैं। फिर यह Blogging Career यहीं फेल हो जाता है।और दोबारा Blogging Career में कभी नहीं आते हैं।

किसी भी इंसान का जितने का जिद और जूनून हीं उसे एक Professional बनाता है। अब चाहे वह Blogging हो, Sports हो, Engineering हो, Writing हो, पेंटिंग हो, Mountain Climbing हो आदि।

पैसा कमाने का एक हीं नियम हैं, “अपनी चाहत और जूनून के पीछे दौरों, पैसा खुद तुम्हारे पीछे दौड़ेगा।”

Blogging Career किसे चुनना चाहिए?

Blogging Career उसे चुनना चाहिए जिसे जिंदगी भर पढ़ना और लिखना पसंद हो। जो जिंदगी भर अपने रूचि के अनुसार नए-नए चीजों को सिखने और जानने के लिए तैयार हो, जो जिंदगी भर अपने आप को एक स्टूडेंट समझे। क्योंकि Blogging एक ऐसा Career है, जिसमें साल के 24×7 समय देना पड़ता हैं।

Blogging दुनिया के सबसे मेहनत वाले कामों में से एक हैं, जिसे आसान मानने की गलती कभी नहीं करना चाहिए।

Blogging रातों – रात अमीर बनने का रास्ता नहीं है।

अक्सर लोग Blogging को रातों – रात अमीर बनने का रास्ता मानते लगते हैं। क्योंकि वे ऑनलाइन सर्च करके जान लेते हैं कि कुछ Blogger $10000 से लेकर $500000 तक हर महीना कमाते हैं।

ऐसे लोगों को लगता है कि कुछ जल्दी – जल्दी पोस्ट अपने ब्लॉग पर पब्लिश कर देना है, ब्लॉग पर ट्रैफिक आने लगेगा, फिर गूगल पैसा देने लगेगा। यह बोलना और सुनना बहुत आसान हैं, पर ऐसा होता नहीं हैं। Blogging Career एक ऐसा Career है, जिसमें बहुत धैर्य रखना पड़ता है।

blogging career can't make you quick rich

ज्यादातर लोग दूसरे Professional Blogger को देख कर Blogging तो शुरू कर देते हैं। पर आप विश्वास कीजिए Blogging शुरू करने के 3 से 6 महीने के अंदर हीं उनका Blogging Career हमेशा के लिए समाप्त भी हो जाता है। क्योंकि उन्हें 3 से 6 महीने के अंदर पता चल जाता हैं कि Blogging Career उनके लिए नहीं बना है।

Blogging एक ऐसा Career है, जिसमें आपका जूनून, समर्पण, धैर्य, और आपके काम करने का तरीका स्मार्ट होना बहुत जरुरी होता है। अदि आप चाहते हैं कि आपका Blogging Career लंबा चले, तो आपको धैर्य रखना बहुत जरुरी होता है।

आपको एक ऐसा व्यक्ति बनना चाहिए, जो अपने हार को भी हँस कर स्वीकार कर ले। ज्यादा निराश न हो, और जो अपने नाकामयाबी में भी कामयाबी का अवसर ढूंढ निकाले।

क्या Blogging के लिए नौकरी छोड़ देना चाहिए?

अगर आप कोई नौकरी कर रहे हैं और Blogging में Career बनाना चाहते हैं, तो Blogging को Part Time करना चाहिए। क्योंकि Blogging शुरू करते हीं पैसा मिलना मुश्किल है।

अगर आप अपने जॉब से 25000 हर महीने कमा रहे हैं, और सोचते हैं कि Blogging शुरू करते हीं 25000 आने लगेंगे, तो ऐसा सोचना गलत है। क्योंकि Blogging शुरू करते हीं सैलरी मिलना लगभग असंभव है।

इसका कारण यही है कि Blogging से पैसा आने में 6 महीने भी लग सकते हैं या एक साल भी लग सकते हैं या फिर 2 साल भी लग सकते हैं। जब तक आपके के ब्लॉग पर अच्छी ट्रैफिक नहीं आएगी तब तक अच्छा पैसा कमाना बहुत मुश्किल काम है।

इसलिए Blogging शुरू करते समय अपने फुल टाइम जॉब को कभी भी नहीं छोड़ना चाहिए। Blogging Career को पार्ट टाइम शुरू करना चाहिए। और जब ब्लॉग से हर महीने 25000 आने लगे और ये इनकम लगभग 1 सालों तक आते रहे, तभी अपने फुल टाइम जॉब को छोड़ना चाहिए।

यदि आप कहीं पर जॉब नहीं करते हैं और Blogging Career शुरू करना चाहते हैं, तो एक अच्छा इनकम आने में कम से कम 2 से 3 साल या इससे भी अधिक समय लग सकता है। क्योंकि 6 महीने के अंदर 25000 कमाना सम्भव नहीं है। Blogging Career ऐसा है, जिसमें बहुत धैर्य रखना पड़ता है।

Blogging as a Career

इसलिए अपने फुल टाइम जॉब को तभी छोड़ना चाहिए जब Blogging से consistent इनकम आने लगे। आपको लगने लगे कि अपने Blogging Career को Full time Career में बदला जा सकता है।

Blogging Career कितना secure है?

अब बात आती है कि यदि आप Blogging Career चुनते हैं, तो यह कितना Secure है? कहीं Blogging बंद तो नहीं हो जाएगा, कहीं लोग content पढ़ना छोड़ तो नहीं देंगे। तो फिर मेरा क्या होगा, मेरी Blogging Career खत्म हो जाएगी, मैं बेकार हो जाऊंगा। ऐसे बहुत से सवाल हैं जो हर नए ब्लॉगर के दिमाग में चलते रहते हैं।

Blogging की शुरुआत 1994 में हुई थी, तब से लेकर अब तक यह बढ़ता ही रहा है। खली WordPress का 36 मिलियन ब्लॉग है, और पूरी दुनिया में लगभग 450 मिलियन ब्लॉग हैं। Blogging इंडस्ट्री का 25 साल हो चूका है और इस 25 सालों में आए इसके विकास से आप अनुमान लगा सकते हैं कि Blogging इंडस्ट्री कितनी तेजी से बढ़ रही है।

WordPress के अनुसार 409 मिलियन लोग हर महीने 20.7 बिलियन से भी ज्यादा पेज देखते हैं। वर्डप्रेस यूजर हर महीने 136.2 मिलियन नए पोस्ट करते हैं और ब्लॉग रीडर हर महीने 77.7 मिलियन नए कमेंट करते हैं।

जब तक इंटरनेट रहेगा तब तक Blogging कभी खत्म नहीं होगा। अगले 25 सालों तक तो Blogging इंडस्ट्री जरूर रहेगी। इसका कारण यही है कि आने वाला समय स्मार्ट फोन, सस्ते इंटरनेट कनेक्शन, कंप्यूटर टेक्नोलॉजी आदि का है। जिससे सभी इंटरनेट यूजर लगभग हर टॉपिक को इंटनेट से खोजने की कोशिश करेंगे। अभी भी ऐसे ढेरों टॉपिक हैं, जिस पर अच्छे content राइटर का आभाव है। जिस कारण Blogging इंडस्ट्री का खत्म होना मुश्किल है।

लोग अभी Youtube पर बहुत वीडियो देखते हैं, पर उस वीडियो का अधिकतर content ब्लॉग पर सर्च करके हीं बनाया जाता है। यदि Blog को बंद कर दिया जाए, तो 90% Youtube चैनल बंद हो जाएंगे।

अब जैसे – जैसे इंटनेट और टेक्नोलॉजी बदलेगा, वैसे – वैसे लोगों का इंटरनेट यूज करने का तरीका भी बदलेगा। Blogging का तरीका भी उसके अनुसार बदलता रहेगा, किन्तु Blogging बंद हो जाएगा, ये तो सम्भव नहीं लगता है।

देखा जाए तो Blogging Career बहुत secure है और आने वाले समय में भी Secure रहेगा। अपने नौकरी के उदाहरण से समझिए यदि आप काम करने नहीं जाएंगे, तो सैलरी मिलनी बंद हो जाएगी। उसी तरह यदि आप Blogging में मेहनत नहीं करेंगे, पोस्ट नहीं लिखेंगे, तो आपका Blogging Career भी समाप्त हो जाएगा।

Blogging में टिकने के लिए Discipline क्यों चाहिए?

जब आप Blogging Career को चुनते हैं, तो आपका बॉस कोई नहीं होता है। आप अपना बॉस खुद होते हैं, इस कारण आप लापरवाह और आलसी बन जाते हैं। क्योंकि आपको कोई Discipline फॉलो नहीं करना पड़ता है। जब मन किया तो काम किया, नहीं मन किया तो काम नहीं किया।

Blogging Career require Discipline

Blogging में Discipline बहुत जरुरी होता है। यदि आपको Discipline अच्छा नहीं लगता है, तो Blogging Career को भी नहीं चुनना चाहिए। क्योंकि Blogging में सक्सेस पाने के लिए दिन में कम से कम 5 से 6 घंटे तो काम करना हीं पड़ेगा। और बाकी समय में अपने टॉपिक से सम्बंधित किताब पढ़ना, अपने स्किल को सुधारना, gym जाना, मैडिटेशन करना जैसे काम करना अच्छा होता है।

अपने घर से Blogging करते समय यदि दिक्क्त हो, तो इसके लिए ऑफिस ले सकते हैं। उस ऑफिस में जाने – आने का टाइम फिक्स कर दीजिए। जिससे Blogging करते समय कोई प्रॉब्लम नहीं होगी और Discipline भी बनी रहेगी।

केवल एक इनकम पर निर्भर नहीं रहना चाहिए।

जिंदगी में कभी भी एक इनकम पर भरोसा नहीं करना चाहिए। क्योंकि आज तो इनकम आ रहा है ठीक है, पर कल बंद हो गया तो आप कहाँ जाइएगा। इसलिए एक प्रोफेशनल ब्लॉगर अपने Blog से आने वाले इनकम को पर्याप्त नहीं मानता है। इसलिए वह इनकम के दूसरे साधनों को भी खोजते रहता है, ताकि दूसरी जगहों से भी इनकम का रास्ता बनाया जा सके।

वह कभी भी इस कहावत को नहीं दोहराता है, “Don’t Put All your Eggs in One Basket.” कभी भी बुरा वक्त आने पर इनकम का सेकंड सोर्स काम आता है।

दुनिया के सबसे बड़े इन्वेस्टर वारेन वुफे ने कहा है, “Never depend on single income, Make Investment to create a second source.” इसलिए हमेशा अपने स्किल के द्वारा इनकम के दूसरे रास्तों को ढूंढ़ते रहना चाहिए।

Leave a Comment