Bluehost vs HostGator: एक Blogger को इन दोनों में से किसी चुनना चाहिए?

Bluehost vs HostGator में क्या अन्तर है?

Bluehost vs Hostgator: दोनों कम्पनियाँ Web Hosting की दुनियाँ की सबसे मशहूर कम्पनियाँ हैं। दोनों Endurance International Group की ब्रैंड और सहायक कम्पनियाँ हैं। अगर Hosting खरीदने की बात की जाए, तो अभी आपके पास बहुत से विकल्प मौजूद हैं। जैसे, GodaddyBluehostHostGatorHostingRajaSiteGround आदि। पर किसी भी कम्पनी का Hosting खरीदना, वेबसाइट की ट्रैफिक, टेक्निकल स्किल, जरुरत और बजट के ऊपर निर्भर करता है। इस पोस्ट में हम Bluehost vs HostGator के बिच में क्या अन्तर है, इसी के बारे में जानने की कोशिश करेंगे। इन दोनों में से किसे चुनना है, यह कहना तो बहुत हीं मुश्किल है, क्योंकि ये दोनों कम्पनियाँ क्वालिटी Hosting और Services प्रदान करती हैं।

ब्लॉग के लिए Top level Domain कैसे चुनें? – आपकी हिन्दी के 11 बेस्ट सुझाव।

01. Bluehost vs HostGator: दोने में सबसे बड़ी कंपनी कौन है?

Bluehost की शुरुआत 2003 में हुई थी और HostGator की शुरुआत 2002 में हुई थी। दोनों Hosting की दुनियाँ की बहुत बड़ी कम्पनियाँ हैं। अबतक Bluehost के लगभग 2 मिलियन से ज्यादा Domain Hosting हो चुके हैं। HostGator के अब तक लगभग 9 मिलियन से ज्यादा Domain Hosting हो चुके हैं। अब अगर दोनों कंपनियों में सबसे बड़ी की बात की जाए तो HostGatorBluehost से बड़ी कंपनी है। HostGator Hosting की दुनियाँ की सबसे बड़ी कंपनियों में से एक है, पर इसका hosting bluehost के मुकाबले थोड़ा महँगा आता है।

02. Bluehost vs HostGator:  Price में क्या अंतर है?

दोनों कंपनियों के Linux Shared Hosting, Windows Shared Hosting, Cloud Hosting आदि के प्राइस अलग-अलग हैं। HostGator के मुकाबले Bluehost का Hosting थोड़ा सस्ता आता है।

Bluehost vs HostGator के price में अंतर
Bluehost vs HostGator के दाम में अंतर

03. Bluehost vs HostGator:  दोनों कंपनियों का Refund Policy कितने दिनों का है?

दोनों कंपनियों का Refund Policy काफी अच्छा है। अगर आप Bluehost को 30 दिनों के अंदर Cancel कर देते हैं, तो आपको Full Refund मिल जाएगा। वहीँ HostGator को 45 दिनों के अंतर Cancel कर सकते हैं, तो आपको Full Refund मिल जाएगा। Bluehost के Refund Policy को जाने, साथ हीं HostGator के Refund Policy को जानने के लिए Refund Policy के लिंक को क्लिक करें।

इस प्रकार देखा जाए तो इन दोनों कंपनियों के Hosting को आप बिना चिंता के खरीद सकते हैं, क्योंकि इन दोनों कंपनी का Refund Policy काफी अच्छा है, जिससे Refund में आपको कोई दिक्कत नहीं होती है।

04. Bluehost vs HostGator: Feature क्या हैं?

Hosting Feature बहुत महत्वपूर्ण पहलू है, क्योंकि कोई भी user Hosting खरीदते समय इस पर जरूर ध्यान देता है। Bluehost और HostGator दोनों का Hosting Feature बहुत अच्छा है। वेबसाइट को तैयार करने के लिए PHP, Apache, Curl, Python, MySQL, phpMyAdmin, Ruby on Rails अदि Advance Programming Language दोनों कंपनियों के पास मौजूद है।

1-Click Installaion के रूप में WordPress, Jhoomla, Drupal आदि को इनस्टॉल कर सकते हैं। Domain Forwarding, Path Forwading, URL Masking, DNS Management आदि services को फ्री में इस्तेमाल कर सकते हैं। Directories को पासवर्ड से प्रोटेक्ट कर सकते हैं। IP Blocking, Hotlink और Leech Protection, Secure FTP Access जैसे feature दोनों कंपनियों के पास available है।

05. Bluehost vs HostGator:  इस्तेमाल में आसान

जैसा कि मैंने ऊपर बताया है, Bluehost और HostGator दोनों एक हीं कम्पनी Endurance International Group की सहायक कम्पनियाँ हैं। दोनों कम्पनियों का cPanel फ्री और लगभग एक हीं जैसा है। सधारणतः वेबसाइट और Hostinig Account को मैनेज करने के लिए टेक्निकल नॉलेज की जरुरत पड़ती है। पर इन दोनों कम्पनियों का cPanel बहुत हीं user friendly है, जिससे Database, Domain, email, आदि को मैनेज करना किसी भी user के लिए बहुत हीं आसान हो जाता है।

इसके अलावा अगर आप दोनों में से किसी एक के Hosting को खरीद कर WordPress इंसटाल करना चाहते हैं, तो बहुत आसानी से आप वर्डप्रेस को इंस्टाल कर सकते हैं, क्योंकि ये दोनों कम्पनियाँ web के लिए उपलब्ध सैकड़ों सबसे लोकप्रिय open source application का 1-Click Installation सपोर्ट करती हैं। जैसे, WordPress, Joomla, Drupal, zencart आदि।

06. Bluehost vs HostGator: Security Feature

जब भी कोई Hosting खरीदने की बात आती है, तो उस Hosting कंपनी का Security Feature कैसा है? ये जानना बहुत जरुरी होता है। क्योंकि यदि Security सही नहीं होती है, तो वेबसाइट के hacking होने, Spammed होने और साइट में Malware इंजेक्ट होने का खतरा ज्यादा हो जाता है।

Security Feature of Bluehost and HosGator

SHH Access, IP Blocker, SSL/TLS, Hotlink Protection, Leech Protection, SSL/TLS Status जैसे feature दोनों Hosting कम्पनियों के पास मौजूद हैं। cPanel में Virus Scanner नाम से एक Security Feature है, जिससे hosting में उपस्थित किसी भी virus को scan करके डिलीट कर सकते हैं।

Security Feature के रूप में साइट का नियमित बैकअप भी बहुत महत्वपूर्ण होता है। Bluehost India और HostGator India दोनों का cPanel में Automatic Backup Feature नहीं है। पर आप manually, cPanel के Backup Wizard से Full Backup अथवा Partial Backup ले सकते हैं। Backup का ये feature दोनों कम्पनियों ने रखा है।

अगर आप अपने साइट का paid, Automatic Backup चाहते हैं, तो आप इन दोनों कम्पनियों के पास मौजूद CodeGuard को खरीद सकते हैं। यदि आप HostGator का Business Plan लेते हैं, तो SSL Certificate इसके साथ फ्री में मिलता है। नहीं तो SSL जैसे Security Feature को खरीदना पड़ता है। Bluehost India का SSL Certificate फ्री नहीं है।

07. Bluehost vs HostGator: Performance

एक अध्ययन में पता चला है कि यदि किसी वेबसाइट की स्पीड 1 सेकंड कम हो जाती है, तो उसका conversion रेट 7% कम हो जाता है, और यदि 3 सेकंड कम हो जाती है, तो उस वेबसाइट की ट्रैफिक 50% घट सकती है। इसलिए यदि Performance के हिसाब से देखा जाए तो दोनों कम्पनियाँ काफी बेहतर हैं, दोनों कम्पनियों का Uptime Gurantee 99.9% है।

Bluehost, Cloudflare द्वारा संचालित Content Delivery Network (CDN) प्रदान करता है। इसका मतलब यह होता है कि Cloudflare के Global डेटा सेंटर्स के माध्यम से Content को ग्राहक के नजदीकी स्थान पर उपलब्ध कराया जाता है। जिससे Content fast Loading के लिए optimize हो जाता है, और साथ हीं वेबसाइट की  speed और performance दोनों बेहतर हो जाती है।

Bluehost के तरह हीं HostGator भी Cloudflare CDN प्रदान करता है, जिससे इसके नेटववर्क को firewall मिलता है और Content की Delivery बहुत fast होती है।

Cloudflare CDN क्या है? यह किसी वेबसाइट और ब्लॉग के लिए क्यों फायदेमंद है?

08. Bluehost vs HostGator: Customer Support 

दोनों कंपनियों का Customer Support बेहतर है, पर मुझे HostGator का Customer Support, Bluehost से बेहतर लगा। क्योंकि HostGator से Live Chat के माध्यम से सपोर्ट प्राप्त कर सकते हैं, पर Bluehost के Live Chat पर कोई नहीं रहता है। अधिक बार Customer Support, Offline दिखता है। पर कॉल करके और ईमेल करके आप Bluehost से मदद ले सकते हैं।

HostGator से Live Chat, Forums, Support Ticket और कॉल के माध्यम से मदद के सकते हैं। वहीँ Bluehost से Create Tickets, Knowledge Base, Interactive Guide और कॉल करके मदद ले सकते हैं।

Bluehost vs HostGator:  किसे चुनना चाहिए। एक Blogger को इन दोनों में से किसी एक को चुनना Coca-Cola और Pespi चुनने की तरह है। मेरी माने तो दोनों Hosting कम्पनियाँ काफी बेहतर है। वर्तमान में Bluehost और HostGator दोनों Endurance International Group की हीं कम्पनियाँ हैं।

 इसलिए इन दोनों में जमीन-आसमान का अंतर नहीं कर सकते हैं। इन दोनों में से आप किसी को भी चुन सकते हैं। इन्हें चुनते समय यदि आप अपने बजट, जरुरत और कुछ विशेष feature पर ध्यान देंगे, तो इनमें से किसी एक को लेने के बारे में जल्दी नर्णय बना पाएंगे।

Leave a Comment