Dream 11 Fantasy Cricket League क्या है? और हमें क्यों नहीं खेलना चाहिए ?

Dream 11 Fantasy Cricket League  जिसे आप खेलकर चुटकियों में  हजारों और लाखों  कमा सकते हैं। ऐसा मैं नहीं बोल रहा हूँ, इस गेम का कहना है। प्रचार के माध्यम से भी Dream 11 Fantasy Cricket यही साबित करना चाहता है। पर क्या आप वास्तव में Dream 11 Fantasy Cricket को खेलकर हजारों और लाखों कमा सकते हैं। जी ऐसा बिलकुल नहीं है, आपके जितने का चांस लगभग लाखों और हजारों में एक है । मतलब 499999 टीम को हराते हैं तब आपकी टीम ग्रैंड लीग जीतेगी। इस पोस्ट में हम यही जानने की कोशिश करेंगे कि DREAM11 क्या है? और इसे खेल कर कैसे पैसा बनाया जाता है। 

Dream 11 Fantasy Cricket League क्या है?


DREAM11 एक फैन्टसी क्रिकेट गेम है।  अब फैन्टसी का क्या मतलब होता है? फैन्टसी का मतलब होता है, कल्पना, भ्रम, धोका आदि। इसी से आप समझ सकते हैं कि इस गेम में 11 खिलाड़ी को चुन कर, भ्रम या घोखे में रहा जाता है। जबतक कि खेल  का अंतिम निर्णय नहीं हो जाता है। आप के चुने हुए खिलाड़ी अगर सबसे बेहतर खेलते हैं, तो आपकी टीम Dream 11 Fantasy Cricket League जीत जाती है। पर आप अभी ऐसे भ्रम में मत रहिए, यहाँ जितने का चांस नहीं के बराबर है। मेरे अनुभव के हिसाब से ग्रैंड लीग जितना बहुत हीं मुश्किल और लगभग असंभव है। इस गेम में 11 खिलाड़ी के अलग-अलग पॉइंट दिए गए हैं। आप उसी पॉइंट के अनुसार 11 खिलाड़ी को अपनी टीम में शामिल कर सकते हैं, और अपने अनुसार किसी भी लीग को ज्वाइन करते हैं। 

प्लेयर कैसे चुनना पड़ता है?


अगर आप क्रिकेट खेल रहे हैं, तो 1 विकेटकीपर, 3-5 बैट्समेन, 1-3 आलराउंडर, 3-5 बोलर्स में से,  एक उदहारण के तौर पर कम से कम 1 विकेटकीपर, 3 बैट्समेन, 1 आलराउंडर और 3 बोलर्स को लेकर 11 मेम्बर्स का अपनी एक टीम बनाते हैं, और फिर किसी भी लीग में ज्वाइन कर सकते हैं। 11 प्लेयर के लिए आपको अधिकतम 100 पॉइंट मिलते हैं। इसे 100 पॉइंट या क्रेडिट कहिए, आपकी टीम के 11 मेम्बर्स इसी क्रेडिट स्कोर के अन्दर होने चाहिए।  11 प्लेयर्स = 100 क्रेडिट। 

Dream 11 Fantasy Cricket League क्या है? और हमें क्यों नहीं खेलना चाहिए ?

सभी प्लेयर्स के पॉइंट अलग-अलग होते हैं,  और 11 प्लेयर्स चुनते समय इसी पॉइंट या क्रेडिट का ध्यान रखना पड़ता है। आप कम से कम 1 और ज्यादा से ज्यादा 6 टीम बनाकर किसी भी एक लीग में ज्वाइन कर सकते हैं। 11 खिलाड़ी में से 1 को कप्तान और 1 को वोइस कप्तान चुनना पड़ता है।

कौन – कौन से गेम DREAM11 में खेल सकते हैं?


क्रिकेट, फुटबॉल और NBA जैसे गेम DREAM11 में आप खेल सकते हैं। सभी गेम के रूल्स लगभग एक हीं जैसे हैं। प्लेयर्स को निर्देश के अनुसार चुनना पड़ता है और अपने पसंदीदा किसी भी लीग में ज्वाइन कर लेना है। 

कहाँ से इस गेम को खेल सकते हैं?


प्ले स्टोर में यह नहीं मेलेगा, क्योंकि कुछ पालिसी के कारण गूगल ने इसे प्ले स्टोर में नहीं रखा है। पर आप इसे DREAM11 की ऑफिसियल वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं। एप्पल ऐप स्टोर से भी डाउनलोड कर सकते हैं। इसे वेबसाइट पर भी खेल सकते हैं।

क्यों खेलना चाहिए इस गेम को?


कोई कारण नहीं है इस गेम को खेलने का, पर जिस तरह से DREAM11 इस खेल का प्रचार कर रहा है। और इसमें जीते या नहीं जीत पाए (मुझे पता नहीं) लोगों को जिस तरह से प्रचार के माध्यम से दिखा रहा है कि इसने 20 लाख जीते, उसने 54 लाख जीते। इसे देख लोग सोच सकते हैं कि उसने तो उतना जीत लिया। मुझे भी खेलना चाहिए और मैं भी जीत सकता हूँ। यहीं से DREAM11 के जाल में फंसना शुरू हो जाता है। और इसके बाद आप धीर-धीरे और अधिक फंसते चले जाते हैं। आप हारे हुए पैसे को रिकवर करने के लिए और अधिक हारते चले जाते हैं। पर हारे हुए पैसे को कभी रिकवर नहीं कर पते हैं। इसलिए मुझे नहीं लगता है कि कोई कारण हैं इस गेम को खेलने का।

इस गेम को क्यों नहीं खेलना चाहिए?


इस गेम को इसलिए नहीं खेलना चाहिए क्योंकि आप इसके अडिक्टेड हो जाएंगे, बर्बाद हो जाएंगे। Dream 11 Fantasy Cricket League जितने का सपना, सपना हीं रह जाता है। आप इस गेम को खेलना तब छोरेंगे, जब बहुत देर हो चुकी होगी। आपको अपने मोबाइल या कंप्यूटर के स्क्रीन को हमेशा देखते रहने की आदत हो जाती है। हार जाने पर गुस्सा आता है। इमोशनल्ली यह गेम अधिक नुकशान पहुंचता है। और ज्यादा टीम, और ज्यादा पैसा, और ज्यादा रिसर्च, पर फिर भी आप लीग नहीं जीत पाते हैं। इस गेम को इसलिए नहीं खेलना चाहिए क्योंकि इससे कीमती समय बहुत बर्बाद होता है। इसके बदले अगर आप किसी दूसरी चीझ या अपनी तरक्की पर फोकस करते हैं, तो आपको ज्यादा लाभ होगा।

क्या यह गेम स्किल पर आधारित है?


स्किल से DREAM11 क्या बताना चाहता है। अगर आप धोनी, शिखर धवन, विराट आदि को लेते हैं और ये शून्य पर आउट हो जाते हैं, तो इसमें स्किल कहाँ है। क्रिकेट को अनिश्चितओं का खेल कहा जाता है। कई बार आप कमेन्टेटर्स  को ये कहते हुआ सुना होगा। फिर इसमें स्किल कहाँ है, इसके बावजूद अगर आप DREAM11 को खेलते हैं। तो आप जुआ खेल रहे हैं। और जो जुआ खेलता है, ओ तो अच्छी तरह से जनता है। इसलिए दोस्तों जुआ खेलन बंद कीजिए। कीमती समय नष्ट करना बंद कीजिए। इस खेल में कोई नहीं जीतेगा। जीतेगा तो केवल Dream 11 Fantasy और कोई नहीं।

इस खेल में कौन जीतता है?


इस खेल को खेलने वाले हारते हैं, और खिलाने वाला हमेशा, रोज जीतता है। खेलने वाला गरीब होते जाता है,और खिलाने वाला आमिर होते जाता है। क्योंकि इस गेम को इसी तरह से बनाया गया है। आप निचे इसका हिसाब देख सकते हैं –

dream-11-fantasy-cricket-league

Total Team = 500000 × 26 = 13000000 – 10000000 (Total Winings) = 3000000 (Net Profits)

फैन्टसी गेम से बहार निकले


एक लीग में 300000 का प्रॉफिट बनाते हैं और क्या चाहिए। इसी से आपको सोचना होगा कि Dream 11 Fantasy Cricket League हमें क्यों खेलना चाहिए। इसलिए इस भ्रम और माया से निकलकर कोई अच्छा काम कीजिए, आगे बढ़िए। नहीं तो इसके चक्कर में फंस जाते हैं, तो निकलना बहुत हीं मुश्किल हो जाएगा। आप को खुद सोचना होगा, क्या यह गेम फुल टाइम करिअर है, क्या इससे घर खर्च चलाया जा सकता है, अगर इन सब का जबाब नहीं है।  तो फिर तुरन्त इस गेम को हमें छोड़ देना चाहिए। अभी इस तरह के बहुत सारे गेम आ चुके हैं, जैसे-  TEAM11, HalaPlay, Lagaan11, Fanfight आदि। पलयेर रिसर्च करने में बहुत ज्यादा समय की बर्बादी होती है, इसलिए इन सभी गेमों से जल्द से जल्द बाहर निकल जाइए।

आप Dream 11 Fantasy Cricket League के बारे में क्या सोचते हैं, अपना सुझाव निचे कमेन्ट बॉक्स में जरुर शेयर करें। 

3 thoughts on “Dream 11 Fantasy Cricket League क्या है? और हमें क्यों नहीं खेलना चाहिए ?”

Leave a Comment