Blog और Website Traffic बढ़ाकर पैसा कैसे कमाएँ?

क्या आप अपने Blog और Website Traffic बढ़ाना चाहते हैं?

जितने भी Blog और Website बनाए जाते हैं, तो उनके मालिक यही सोचते हैं कि वेबसाइट लॉन्च होते हीं अधिक Traffic और पैसा आने लगेगा, पर ऐसा नहीं होता है। आज हर कोई जानता है ऑनलाइन बिज़नेस कितना ग्रो कर रहा है। इसलिए हर कोई सोचता है कि Blog और Website बना कर ऑनलाइन जल्दी से जल्दी अधिक पैसा कमाया जा सकता है। पर ऐसा सोचना बिल्कुल गलत है।

Readable ब्लॉग पोस्ट कैसे लिखें? – आपकी हिन्दी के 8 टॉप सलाह।

किसी भी blog को हिट होने में थोड़ा लम्बे समय तक इंतजार करना पड़ता है। क्योंकि साइट पर 25000 विसिटर्स लाने में समय तो जरूर लगेगा। साइट पर आने वाले विजिट और विसिटर्स दो अलग-अलग चीज हैं। कोई एक अकेला व्यक्ति आपके blog के 500 पेज पर विजिट कर सकता है। इसलिए विसिटर्स और विजिट को एक नहीं किया जा सकता है।

SEO friendly ब्लॉग पोस्ट कैसे लिखें ? – आपकी हिन्दी के 12 श्रेष्ट सलाह।

आपको कुछ ऐसे पहलुओं पर बिशेष ध्यान देना होगा, जिससे आप अपने 
Blog और Website पर रेगुलर रीडर को बढ़ा सकते हैं और प्रत्येक महीने साइट पर 25000 यूनिक विसिटर्स भी ला सकते हैं। पर इसके लिए आपको कुछ मूलभूत बातों पर ध्यान देना पड़ेगा, जिससे आपके Blog और Website पर कभी भी रीडरों की कमी नहीं होगी और blog जल्द हीं पॉपुलर हो जाएगा। तो चलिए उन मुख्य चीजों के बारे में जान लेते हैं, जिससे Blog और Website Traffic ज्याद बढ़ाई जा सकती है।

01. Website Traffic बढ़ाने के लिए लॉन्ग टेल कीवर्ड इस्तेमाल करें।

किसी भी blog के सर्च रिजल्ट में अधिक बार आने का कारण होता है, “लॉन्ग टेल कीवर्ड”। क्योंकि लगभग 70% से अधिक सर्च रिजल्ट वाले लिंक, लॉन्ग टेल कीवर्ड होते हैं। जैसे, हम bajaj बाइक के 150 मॉडल्स के बारे में जानना चाहते हैं, तो केवल Bajaj लिखकर सर्च नहीं करते हैं। इसे Bajaj bikes 150 लिख कर सर्च करते हैं। शार्ट टेल कीवर्ड से सर्च इंजन में बहुत हीं कम सर्च किया जाता है, क्योंकि हम जानते हैं इससे सर्च रिजल्ट एक्यूरेट नहीं आता है।

इसलिए हम या आप सर्च इंजन में सर्च करते समय एक पूरा सवाल हीं लिख कर सर्च करते हैं। जैसे, किस तरह के blog अधिक traffic लाते हैं?, तो इसे हम इस तरह से लिख कर सच करते हैं, “which type of blog derive more traffic”। इसमें “blog derive more traffic” एक लॉन्ग टेल कीवर्ड हुआ। इसी तरह अगर seo friendly blog post क्या है? तो इसे हम इस तरह से सर्च इंजन में लिख कर सच करते हैं, “what is seo friendly blog post”। इसमें लॉन्ग टेल कीवर्ड हुआ, “seo friendly blog post”।

किसी भी Blog और Website Traffic के लिए ऑर्गेनिक या सर्च इंजन में आए लिंक के द्वारा आया हुआ traffic वरदान की तरह होती है, और यह traffic स्वाभाविक और बहुत टिकाऊँ होती है। वेबसाइट को बड़ा करने में यह traffic बहुत मददगार साबित होती है।

3 से अधिक शब्दों से बने कीवर्ड को “लॉन्ग टेल कीवर्ड” कहा जाता है। जैसे, “top traffic blog”। लॉन्ग टेल कीवर्ड किसी भी प्रश्न के उत्तर को बताने में बहुत सहायक होते हैं, क्योंकि लॉन्ग टर्म कीवर्ड से सर्च इंजन को पोस्ट के कॉन्टेंट को समझने में बहुत मदद मिलता है। लॉन्ग टेल कीवर्ड के इस्तेमाल से आपके वेबसाइट का सर्च रिजल्ट के पेज पर आने का अवसर ज्यादा बढ़ जाता है।

2. Blog और Website Traffic  बढ़ाने के लिए नियमित पोस्ट लिखते रहें।

अगर किसी भी blog और website का पोस्ट ज्यादा नहीं होगा, तो उसकी traffic भी नहीं बढ़ेगी। क्योंकि 10 या 20 पोस्ट लिखकर आप आशा नहीं कर सकते हैं कि वेबसाइट की traffic 100000 हो जाएगी। इसके लिए जरूरी हैं ब्लॉग पर ज्यादा से ज्यादा पोस्ट और कॉन्टेंट होना, तभी पोस्ट का view और विसिटर्स ज्यादा होंगे।

Needs regular post for website traffic

हबस्पॉट के एक रिसर्च में पता चला है कि जिस वेबसाइट पर एक महीने में कम से कम 16 पोस्ट लिखें जाते हैं, और blog को अपडेट रखा जाता है। उस साइट की traffic धीरे -धीरे बढ़ जाती है। पर जिस blog पर कॉन्टेंट को नियमित रूप से अपडेट नहीं किया जाता है, या फिर नए पोस्ट नहीं लिखे जाते हैं। तो उस तरह के website पर traffic या नए विडिटर्स का मिलना बहुत मुश्किल होता है। गूगल भी ऐसे साइट को ज्यादा पसंद करता है, जिसके कॉन्टेंट और पोस्ट हमेशा अपडेट होते रहते हैं।

अगर आप हर रोज एक नया पोस्ट लिखते हैं, तो भी आपके साइट को हिट होने और नए विसिटर्स और ज्यादा website traffic मिलने में महीनों लग सकते हैं। चाहे आप रोज पोस्ट लिखें, तो भी आपको 400 से 500 पोस्ट लिखने में महीनों लग सकते हैं। अगर आपके blog पर कम से कम 400 अच्छे क्वालिटी के पोस्ट हैं, तो Blog और Website Traffic बेहतर हो सकती है।

On Page SEO क्या है? सर्च इंजन में रैंकिंग के लिए 10 जरुरी सुझाव।

3.ज्यादा website traffic के लिए दूसरे पॉपुलर ब्लॉग अपना योगदान दें।

Blogging के शुरुआत में किसी भी blogger के लिए नए रीडर और सब्सक्राइबर ला पाना बहुत मुश्किल होता है। क्योंकि एक तो नए ब्लॉग में कॉन्टेंट बहुत कम होते हैं, और सर्च इंजन को भी आपकी साइट की रेप्युटेशन को जानने में थोड़ा समय लग सकता है।

अगर कोई blog पहले से बहुत हिट है और एक दिन में उस पर website Traffic हजारों आती हैं, तो ऐसे blogging साइट पर आप अपना कॉन्टेंट लिख कर बहुत traffic ला सकते हैं और अपने blog और website को हिट भी करा सकते हैं। क्योंकि Website Traffic ज्यादा होने से लोग आपके बारे जान लेते हैं, और आपके Blogging साइट से भी परिचित हो जाते हैं।

इसलिए एक गेस्ट पोस्ट के तौर पर आप किसी अच्छे और लोकप्रिय Blogging साइट अपना योगदान दे कर, अपनी website traffic अच्छी कर सकते हैं।

04. रेफरल ट्रैफिक बहुत उपयोगी।

Referral for website traffic

दूसरे Blog पर केवल पोस्ट लिखकर अपने ब्लॉग और वेबसाइट का रेफरल ट्रैफिक नहीं बढ़ाया जा सकता है। लोकप्रिय सोशल नेटवर्किं साइट जैसे फेसबुकट्विटरलिंक्डइनइंस्टाग्राम भी रेफरल ट्रैफिक बढ़ाने में बहुत मददगार होते हैं। इसलिए सोशल नेटवर्किंग साइट को छोड़कर हम अपने साइट को पॉपुलर नहीं बना सकते हैं, इन्हें जरूर इस्तेमाल करना पड़ेगा। क्योंकि ये सभी साइट्स किसी भी वेबसाइट की ऑर्गेनिक ट्रैफिक बढ़ाने में सहायता करते हैं।

इसलिए मुख्य सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर अपना अकाउंट और बिज़नेस पेज बनाकर अपने blog और website का नियमित रूप से प्रचार करते रहें। इससे वेबसाइट का प्रचार तो होगा हीं, साथ हीं रेफरल ट्रैफिक और ऑर्गेनिक सर्च में भी तेजी से बढ़ोतरी होगी।

05. अपने ब्लॉग और वेबसाइट के प्रचार में इन्वेस्ट करें।

किसी भी नए Blog और website के बारे में हम आसानी से नहीं जान पाते हैं, क्योंकि एक तो साइट नई होती है, दूसरा उसका प्रचार भी कहीं नहीं देखने को मिलता है। इसलिए उस साइट या प्रोडक्ट के बारे में जनना बहुत मुश्किल होता है।

अभी सोशल मीडिया साइट पर किसी भी चीज को प्रमोट करना बहुत ही सहज हो गया है। फेसबुक पर आप केवल 40 रुपए से अपने किसी भी पोस्ट और blog का प्रचार कर सकते हैं। हम सभी तो जानते हीं हैं, अभी लोगों द्वारा फेसबुक को कितना इस्तेमाल किया जाता है।

इसलिए फेसबुक, इंस्टाग्राम जैसे साइट पर थोड़े खर्च करके हम अपनी ब्लॉग और वेबसाइट का प्रचार कर सकते हैं। इससे फायदा ये होगा कि लोग उस ब्लॉग या साइट के बारे में अधिक जान पाएंगे, जो हमारे website traffic के लिए बहुत फायदेमंद होगा। इसलिए एक छोटे खर्च के द्वारा हम अपने blog के किसी भी पोस्ट को फेसबुक पर बूस्ट कर सकते हैं।

06. गेस्ट पोस्ट राइटर को नियुक्त करना।

जिस तरह से हम किसी प्रसिद्ध ब्लॉग के लिए पोस्ट लिखकर अपनी website traffic और रीडर बढ़ा सकते हैं। उसी तरह से हम अपनी साइट पर भी किसी दूसरे राइटर के कॉन्टेंट को पोस्ट कर साइट को पॉपुलर बना सकते हैं। 

जब कोई दूसरा आपके Blog के लिए लिखेगा, तो आप अपने ब्लॉग पर ज्यादा से ज्यादा पोस्ट ऐड कर पाएँगे। साथ हीं आप भी अपने ब्लॉग पर जरूर पोस्ट लिखेंगे, इससे साइट की पोस्ट और कॉन्टेंट जल्दी बढ़ जाएँगे, जो किसी भी साइट की लोकप्रियता का लिए बहुत हीं अच्छा है।

गेस्ट राइटर रखने का सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि वह पोस्ट को अपने सोशल साइट्स और अन्य किसी नेटवर्क पर शेयर करता है, जिससे आपकी साइट का प्रचार और रीडर पढ़ते चला जाता है। साथ हीं साथ आप वहाँ से अपने ब्लॉग पर फिर से कसी नए को गेस्ट पोस्ट लिखने के लिए कह सकते हैं। 

07. अपने फॉलोवर्स का हमेशा ख्याल रखना

चाहे जितना भी आपके साइट का फॉलोवर्स बढ़ जाए, अगर आप सोचेंगे कि पोस्ट न लिख कर भी साइट के रैंक और सर्च पोजीशन को बरकरार रख सकते हैं, तो ये सोच गलत होगा। जैसा कि मैंने ऊपर भी बताया है कि आपकी साइट पर नियमित रूप से नए पोस्ट को अपडेट करते रहना होगा, क्योंकि सर्च इंजन उसी साइट को रैंक करना पसंद करते हैं, जिसके कॉन्टेंट हमेशा अपडेट और फ्रेश होते हैं। 

नयी और अच्छी कसी भी जानकारी को ऐड करके, टॉपिक से मिलते जुलते आकर्षक फोटो, वीडियो आदि को ऐड करके, अपनी साइट के स्पीड को बेहतर करके, अपने Blog और Website को सोशल मीडिया पर प्रचार करके, सच इंजन में एक टॉप पोजीशन पा सकते हैं। 

अगर आपकी साइट पर वैल्युएबल जानकरी होती है, तो यह लोगों के द्वारा ररूर पढ़ी जाएगी, शेयर भी किया जाएगा, इससे भी बेहतर ये होगा कि लोग इसके बारे में अपने दोस्तों को भी बताएंगे, जिससे Blog और Website की जागरूकता बढ़ जाएगी। इस सब से फायदा ये होगा कि website traffic बनाए रखने में मदद मिलेगी। इसलिए अपने फॉलोवर्स को ध्यान में रखते हुए ऐसे क्वालिटी पोस्ट लिखें, जो लोगों को काफी पसंद आए। 

Off Page SEO क्या है? 16 बेहतरीन सुझवों से वेबसाइट की रैंकिंग सुधारें।

इस सभी चीजों के साथ हीं साथ निचे बताए गए कुछ विशेष बातों के बारे में जरुरु ध्यान दें –

  1. पोस्ट का एक अच्छा टाइटल लिखें, क्योंकि पोस्ट के कॉन्टेंट से ज्यादा महत्वपूर्ण पोस्ट का टाइटल होता है। क्योंकि यह लोगों द्वारा सबसे पहले पढ़ा जाता है। इसके बाद हीं निर्णय लेते हैं, पढ़ना है कि छोड़ना है।
  2. हर विषय के बारे में थोड़ा-थोड़ा रूचि होना अच्छा है। जैसे, स्पोर्ट्स, गैजेट्स, टेक्नोलॉजी, ट्रेवल आदि। पर सबसे पहले ये जानना जरुरी है कि Blog किस विषय पर है। आपको तय करना पड़ेगा कि आपके टारगेट ऑडियंस कौन हैं? वे क्या पढ़ना चाहते हैं? उनके अनुसार हीं आपको blog कॉन्टेंट लिखना पड़ेगा।
  3. बहुत से लोग वीडियो देखना पसंद करते है, इसलिए अगर आपकी साइट पर वीडियो होंगे। तो इससे भी website trafiic बढ़ेगी।
  4. इंटरनल और एक्सटर्नल लिंक को अपनी blog और website पर जरूर ऐड करें, क्योंकि ऐसे लिंक को सर्च इंजन पसंद करते हैं। साथ हीं अगर किसी दूसरी साइट या कंपनी के बारे में उल्लेख कर रहे हैं, तो उसका लिंक भी जरूर ऐड करें। क्योंकि इस लिंक के द्वारा वह कंपनी भी आपके पोस्ट को जान सकती है और वापस आपको लिंक कर सकती है।
  5. अपने पुराने पोस्ट को फिर से शेयर करें, क्योंकि कई बार ऐसा होता है पोस्ट करने पर अधिकतर लोगों द्वारा नहीं देखा जाता है या फिर मिस हो जाता है। दोबारा पोस्ट को शेयर करने पर लोगों द्वारा फिर से इसे पढ़े और शेयर किए जाने का अवसर ज्यादा बढ़ जाता है, जो हमारे website traffic के लिए फायदेमंद होता है। रीडर को इस बात से कोई मतलब नहीं होता है कि आपका ब्लॉग कब पोस्ट किया गया था।

साइट पर 25K यूनिक विजिटर आने पर गूगल Adsense से कितना कमा सकते हैं।

अगर आपकी साइट पर हर महीने 25000 विसिटर्स आते हैं, तो आप हर महीने लगभग $250 या फिर $100 तक कमा सकते हैं। इस प्रकार अगर आप Adsense से इनकम करना चाहते हैं, तो आपकी website traffic जितनी ज्यादा होगी, उतना हीं ज्यादा आप कमा सकते हैं।

Blogging के शुरुआत में traffic बहुत कम होती है, कितने लोग इससे तंग आकर Blogging छोड़ भी देते हैं। पर किसी भी चीज या काम को छोड़ने से बेहतर होता है, उसमें टिके रहना और बेहतर करना।

अगर हर रोज किसी भी साइट पर कम से कम 1000 लोग आते हैं, तो यहाँ से आप एक छोटे बिज़नेस की शुरुआत कर सकते हैं। आप चाहें तो इस छोटे से बिज़नेस को यहाँ से बहुत आगे ले जा सकते हैं।

निष्कर्ष

Blog और Website बनाना बहुत आसान होता है, पर website traffic बढ़ाना दही से क्रीम निकालने जैसा होता है। पर ये काम उतना भी मुश्किल नहीं है। क्वालिटी कॉन्टेंट, सही SEO, कॉन्टेंट मार्केटिंग, बैकलिंकिंग, प्रमोशन आदि के द्वारा आप अपनी साइट को एक हाई traffic साइट और एक टॉप रैंक वाला Blog बना सकते हैं।

1 thought on “Blog और Website Traffic बढ़ाकर पैसा कैसे कमाएँ?”

Leave a Comment